प्रोटीन क्या है? और ये क्यों जरूरी है?

आप सबके लिए आज मैं एक बहुत ही रोचक तथ्य पर जानकारी पेश कर रहा हु। जिसमे आपको प्रोटीन के विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी और आप पोस्ट के अंत में ये समझ पाएंगे की प्रोटीन क्या है? और आपके शरीर के लिए क्यों अत्यंत आवश्यक है एवं इसके ना होने पर शरीर को क्या क्या नुक्सान हो सकते है। अंत में हम ये जानेंगे की इसे प्राकृतिक रूप से कहाँ से प्राप्त कर सकते है

प्रोटीन क्या है?

प्रोटीन एक नाइट्रोजन युक्त जटिल कार्बनिक पदार्थ है, जिसका गठन कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन एवं नाइट्रोजन तत्वों के अणुओ से मिलकर बना होता है। कुछ प्रोटीन में इन तत्वों के अतिरिक्त आंशिक रूप से गंधक, जस्ता, फास्फोरस तथा तांबा भी उपस्थित रहते है। ये जीवद्रव्य (protoplasm) के लिए मुख्य अवयव है एवं शारीरिक वृद्धि तथा विभिन्न जैविक क्रियाओ के लिए आवश्यक है।

आपके शरीर के लिए क्यों अत्यंत आवश्यक है ?

प्रोटीन हमारे शरीर के विकास के लिए जिम्मेदार होता है। इसकी उपस्थिति में त्वचा, रक्त, मासपेशियो एवं हड्डियों की कोशिकाओं का विकास होता है। इसका मुख्य कार्य शरीर की आधारभूत सरचना की स्थापना एवं एंजाइम के रूप में शरीर की जैवरासायनिक क्रियाओ का संचालन करना है। इससे हमारी मासपेशियो एवं इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है और हमारे शरीर का 18-20% भाग इसकी वजह से ही होता है। यह हमारे बालो, नाखुनो, त्वचा, मासपेशियो एवं रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। yh हमारे शरीर में पाए जाने वाले कई प्रकार के रसायनो में भी पाया जाता है जिनमे हार्मोन, एंजाइम आदि भी शामिल होते है। यह रोग प्रतिरोधकता बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है।

गर्भवती, दूध पिलाने वाली महिलाओ, बढ़ते बच्चो, व्यायाम करते हुए एथलीट एवं बुजुर्गो के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। हमारे शरीर में इसकी उपयोगिता माशपेशियों के विकास में है यही नहीं प्रोटीन recovery की दर भी बढ़ाता है। विशेषज्ञ कहते है की प्रोटीन की आवश्यकता आपके भार एवं आपके द्वारा ली गयी कैलोरी पर निर्भर करती है, उनका मानना है की ली गयी कैलोरी का 20-30% भाग प्रोटीन होना चाहिए। उदहारण के लिए अगर आप 2000 कैलोरी ग्रहण करते है तो उसमे 600 कैलोरी प्रोटीन से आनी चाहिए। अब आप समझ गए होंगे की यह आपके शरीर के लिए क्यों अत्यंत आवश्यक है।

हमारा मेनू देखे : यह क्लिक करे।

प्रोटीन के ना होने पर शरीर को होने वाले नुक्सान

 प्रोटीन के ना होने पर शरीर को होने वाले नुक्सान
प्रोटीन के ना होने पर शरीर को होने वाले नुक्सान

शरीर की मासपेशियो का विकास से लेकर शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम प्रोटीन का है। इसीलिए अगर शरीर में इसकी कमी हो जाये तो इसका असर शरीर की कार्येप्रणाली पर साफतौर पर दिखाई देता है।

शरीर में प्रोटीन की कमी का पहला असर आपके त्वचा, बालो और नाखुनो पर दिखाई देने लगता है। आवश्यकतानुसार खुराक ना मिलने पर रेडनेस, पतले एवं हल्के बाल, बालो का टूटना एवं नाखुनो का टूटना जैसी समस्याए देखने को मिलती है। इसकी कमी से धीरे धीरे आपकी मासपेशिया कमजोर होने लगती है। हड्डियों की मजबूती में कैल्सियम के साथ साथ प्रोटीन भी भूमिका निभाता है जिसके कारण इसकी उचित मात्रा ना मिलने पर हड्डिया कमजोर हो जाती है जिससे फ्रैक्चर होने का खतरा बढ़ जाता है

बच्चो के लिए तो प्रोटीन बेहद आवश्यक है एवं इसकी कमी होने पर उनका विकास अवरुद्ध हो जाता है। प्रोटीन की कमी आपके इम्यून सिस्टम पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती है जिसके कारण व्यक्ति की रोग प्रतिरोधकता कम हो जाती है जिससे व्यक्ति को कई तरह से इन्फेक्शन होने सम्भावना कई गुना बढ़ जाती है। प्रोटीन की कमी का बड़ा परिणाम फैटी लिवर की समस्या के तौर पर भी सामने आता है इसमें शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर वसा लिवर पर जमा होने लगता है जो बाद में गंभीर समस्या बन जाती है

ये भी पढ़े : आप हमे क्यों चुने?

प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोत

अंडा

अंडा पृथ्वी पर सबसे स्वस्थ और सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है. ये आवश्यक विटामिन, खनिज, हेल्‍दी फैट, आंखों की रक्षा करने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसलिए, हमें लगभग रोजाना हमारे आहार में अंडे शामिल करने चाहिए. अंडे में काफी अधिक प्रोटीन होता है, लेकिन इसका सफेद भाग लगभग शुद्ध प्रोटीन होता है. आप उबले अंडे, आमलेट, तले हुए अंडे खा सकते हैं या इसे अपने शेक में मिला सकते हैं.

ग्रीक दही

आम डेयरी प्रोडक्‍ट ग्रीक दही काफी गाढ़ी दही होती है. यह काफी टेस्‍टी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. बाजार में यह आसानी से उपलब्ध है. आपको सादी दही की बजाए अपनी डाइट में ग्रीक दही शामिल करनी चाहिए. टेस्‍ट को बढ़ाने के लिए आप इसमें नमक, अखरोट या शहद मिला सकते हैं.

दूध

न केवल कैल्शियम, बल्कि दूध प्रोटीन से भी भरपूर होता है. दूध उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है. इसके अलावा, एक गिलास दूध शाम के लिए परफेक्‍ट ब्रेकफास्‍ट कहा जा सकता है, जो आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है.

अखरोट, बादाम और पिस्ते

अखरोट, बादाम और पिस्ते जैसे कुछ ड्राई फ्रूट्स को शाम के स्नैक्स के लिए बेस्‍ट माना जा सकता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ये दिल की बीमारी का खतरा कम कर सकते हैं और आपके लिए एक आदर्श ब्रेकफास्‍ट भी हैं, लेकिन ड्राई फ्रूट्स और बीज में हाई कैलोरी होती हैं, इसलिए इसकी सीमित मात्रा ही लें.

कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर को लेट नाइट स्नैक्स के लिए रखा जा सकता है. यह केसिन से भरपूर है जो धीमा-पाचन डेयरी प्रोटीन है. यह धीमा पाचन प्रोटीन आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है और वजन बढ़ाने से रोकता है. आप सैंडविच, रोल और सलाद में कॉटेज पनीर शामिल कर सकते हैं.

मसूर दाल

शाकाहारियों के लिए मसूर दाल प्रोटीन का एक प्रसिद्ध स्रोत है. मसूर पोषक तत्वों और खनिजों जैसे फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और बी विटामिन से bhi भरपूर होती है. मसूर में मौजूद प्रोटीन दिल के स्वस्थ को बनाए रखने, पाचन में मदद करने और ब्‍लड शूगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

ड्राई फ्रूट

इन फायदेमंद ड्राई फ्रूट को न भूलें. बादाम एक हेल्‍दी स्‍नैक होते हैं जिसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर होता है. बादाम कई स्वास्थ्य लाभ भी देता हैं जैसे कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से आपके दिल की रक्षा करना, सूजन को कम करना, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार और ब्‍लड शूगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करना. अपनी डाइट में बादाम को शामिल करने का एक और तरीका नट बटर है. बादाम का मक्खन घर पर बनाया जा सकता है.

ओट्स

आमतौर पर ब्रेकफास्‍ट के दौरान इसे खाया जाता है, ओट्स प्रोटीन का शानदार स्रोत हैं. ये कॉम्‍पलेक्‍स कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध होते हैं. आप ताजा फल और नट जैसे विभिन्न स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ ओट्स खा सकते हैं. 

आलू

अक्सर आलू को स्टार्च वाली सब्जी कहा जाता है, लेकिन ये प्रोटीन समेत अन्‍य पोषक तत्वों का अच्‍छा स्रोत होता है. एक उबला मैश किया आलू प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है. हालांकि जब आप इसे खाते हैं तो संयम जरूरी है, क्योंकि इसमें कैलोरी काफी अधिक होती है.

यूट्यूब चैनल : यहाँ क्लिक करे

To Read this Article in English : CLICK HERE

Nutribowl Foods

Nutribowl Foods is a Tiffin Service providers who serve Tiffins in Goa. In this blog, we'll give you tips and suggestions about your Food & Health.

Leave a Reply