विटामिन क्या होते है? जानिए इनके फायदे और नुक्सान.

विटामिन क्या होते है? इनके फायदे और नुक्सान के विषय में जानिए तथा 10 ऐसी बातें जो आपको विटामिन्स के विषय में जाननी चाहिए, वो भी मैं आज आपको इस लेख के माध्यम से बताऊंगा। आज हमारे लेख का विषय ऐसा टॉपिक है जिसके विषय में सब थोड़ा थोड़ा जानते है लेकिन पूरा कोई भी नहीं जानता। इसीलिए इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़े जिसके बाद आप सब कुछ अच्छी तरह से समझ पाएंगे।

क्या होते है विटामिन्स ?

विटामिन्स एक प्रकार के कार्बनिक पदार्थ होते है जिनकी हमारे शरीर को सूक्ष्म मात्रा में आवश्यक्ता होती है लेकिन ये शरीर की समस्त उपापचयी क्रियाओ को नियंत्रित करते है इनकी कमी से शरीर में अनेक रोग हो जाते है। साधारण भाषा में कहे तो ये एक लघु पोषक तत्व, जैविक नियंत्रक एवं उपापचय नियंत्रक होते है। इनका अध्धयन विटामिनोलॉजी कहलाता है। हकीकत में ये एक स्वास्थ्यए नियंत्रक होते है ना की शरीर का निर्माण करते है। शरीर के निर्माण में तो प्रोटीन की मुख्य भूमिका रहती है। विटामिन्स का मुख्य कार्य तो शरीर की देखभाल करना है।

अभी तक 20 प्रकार के विटामिन्स का पता चला है जिनको 2 श्रेणियों में बांटा गया है-

१- वसा में घुलनशील (A,D,E,K) 2- जल में घुलनशील (B,C)

विटामिन A 

Vitamin -A

इसे एंटी इन्फेक्शन तथा एंटी कैंसर विटामिन भी कहते है। इसके 2 समावयवी होते है –

A1- इसे रेटिनोल भी कहते है तथा यह दृष्टि के लिए जरूरी है

A2- इसे डीहाइड्रोरेटिनोल कहते है जो एपिथेलियल लाइनिंग ग्रंथियों व आंसू उत्पन्न करने के लिए आवश्यक है।

इसकी कमी हमारी दृष्टि के लिए घातक साबित होती है इसकी कमी से रतोंधी तथा जेरोप्थेलेमिआ रोग होता है। लिवर में ये संगृहीत होता है।

इसकी प्राप्ति के लिए गाजर एक उत्तम स्रोत है, मक्खन, अण्ड पीतक, दूध, पपीता, आम, पालक, मछली, यकृत, पत्तागोभी, टमाटर इत्यादि से भी ये हमे मिलता है।

हमे जाने: Nutribowl Foods  को जाने।

विटामिन D

Vitamin D image: Source – Google

इस vitamin को सनशाइन विटामिन या एंटी रिकेट्स विटामिन भी कहते है यह पराबैगनी प्रकाश की उपस्थिति में कोलेस्ट्रॉल से त्वचा द्वारा निर्मित होता है इस विटामिन समूह में लगभग 10 विटामिन ज्ञात है

यह हड्डियों और दांतो के लिए आवश्यक है मतलब हड्डियों के निर्माण में तथा कैल्शियम के अवशोषण में ये सहायक है। इसकी कमी से बच्चो में सूखा रोग (रेकटस) तथा व्यस्को में ऑस्ट्रियमालसयीए हो जाता है

इसकी प्राप्ति सूर्ये का प्रकाश, मक्खन, दूध, सब्जियों तथा लिवर इत्यादि से होती है । गर्भ निरोधक दवा लेने पर ये नष्ट हो जाता है।

विटामिन E

Source: Google

इसे एंटी स्टेरिलिटी विटामिन या फिर ब्यूटी विटामिन कहते है

यह त्वचा पर से दाग एवं झुर्रिया हटाता है तथा प्राकृतिक सुंदरता बनाये रखने में सहायक है। इसकी कमी से बांझपन, गर्भपात, पोलियो, पेशियों का कमजोर होना तथा त्वचा में विकार आते है

इसकी प्राप्ति के लिए बादाम, हरी पत्तिया, तेल, गेहू, अंडे, मांस, कॉटन बीज तेल आदि पर्याप्त स्रोत है अत्यधिक उसमे प्राप्त करने से यह नष्ट हो जाता है।

इसे भी पढ़े: प्रोटीन क्या होते है तथा ये हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है?

विटामिन K

Source: Google

इसे एंटी हेमोरेगिक विटामिन भी कहते है यह आंत में पाए जाने वाले सहजीवी जीवाणु इ कोलै द्वारा संश्लेषित होता है यह प्रोथ्रॉम्बिन के निर्माण के लिए आवश्ययक है

इसकी कमी से रक्त का थक्का नहीं बनता है मतलब अगर आपके शरीर में विटामिन K  कमी है और आपको चोट लग जाती है तो चोट से निकलने वाला खून नहीं रुक पायेगा जिससे किन्ही परिश्थितियों में मौत तक हो सकती है।

इसकी प्राप्ति के स्रोत हरी सब्जिया, गाजर, टमाटर, लीवर, गोभी, पालक, मूली का ऊपरी सिरा, धनिया और सोयाबीन इत्यादि है। यह एंटीबायोटिक्स और सल्फा औषधियों के लगातार उपयोग से नष्ट हो जाता है।

जल में घुलनशील विटामिन B & C  का अध्यन हम दूसरी पोस्ट में करेंगे

महत्वपूर्ण : हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करे।

Nutribowl Foods

Nutribowl Foods is a Tiffin Service providers who serve Tiffins in Goa. In this blog, we'll give you tips and suggestions about your Food & Health.

Leave a Reply